.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

बनवासी /मुसहर समुदाय हेतु एक दिवसीय जागरूकता,संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन हुआ

उद्देश्य है की योजनाओं का लाभ ले समाज की मुख्य धारा से जुड़ कर सम्मानपूर्वक रहे बनवासी समाज -डीएम , आजमगढ़ 

पूरे जनपद में 256 गांवों के बनवासियों को योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा

आजमगढ़ 07 नवम्बर -- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में विकास खण्ड के ग्राम फखरूद्दीनपुर में बनवासी (मुसहर समुदाय) के लोगों हेतु एक दिवसीय जागरूकता एवं संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि पूरे जनपद में 256 ग्राम बनवासियों के हैं। उन्होने बताया कि उक्त आयोजन का उद्देश्य मुख्य धारा से कटे हुए मुसहर समुदाय के लोगों को आज सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं में मुख्यमंत्री आवास, आरसेटी के अन्तर्गत प्रशिक्षण, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत महिलाओं को प्रशिक्षण, मनरेगा के अन्तर्गत जाॅब कार्ड, वृद्धा, विधवा, दिव्यांग पेंशन, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, राशन कार्ड, बैंकों द्वारा संचालित की योजनाओं से संतृप्त किया जाना है, जिससे मुसहर समुदाय इसका लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बन सकें, तथा समाज की मुख्य धारा से जुड़कर अपना जीवन एक सम्मान पूर्वक जी सकें।
जिलाधिकारी ने बताया कि इस मुसहर बस्ती में कुल 31 परिवार हैं, जिसमें 177 मुसहर हैं, इनमें जिनके पास आवास नही है, उनको मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास तथा जिनके पास जमीन नही है, उनको जमीन का पट्टा किया जायेगा। उक्त योजनाओं से 256 गांवों के बनवासियों को भी लाभान्वित किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने आरसेटी के अधिकारी तथा एनआरएलएम के डीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि इस बस्ती के बच्चों को तथा महिलाओं को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत समूह बनायें तथा उन महिलाओं को झाड़ू बनाने का भी प्रशिक्षण दें। इसी के साथ ही साथ युवाओं तथा युवतियों को इलेक्ट्रानिक, इलेक्ट्रीशियन तथा ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण दें। इसी के साथ ही साथ जो युवक/युवतियां हाईस्कूल पास हों उनको कौशल विकास के अन्तर्गत पंजीकरण कराकर रोजगार दिलायें। जिलाधिकारी ने एलडीएम यूबीआई को निर्देश दिये कि बैंक द्वारा संचालित की गयी योजनाओं में शिक्षा ऋण, मुद्रा ऋण, स्टार्ट-अप, स्टैण्ड-अप आदि योजनाओं के बारे में इस बस्ती के युवक तथा युवतियों को विस्तार से बतायें तथा इच्छुक लाभार्थी को लाभान्वित भी करें।
इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत जिलाधिकारी द्वारा माॅ सबरी स्वयं सहायता समूह की अध्यक्षा किस्तमी देवी तथा निर्मला, एकलव्य स्वयं सहायता समूह की सदस्य सरिता, गुलायची, सीमा को यूबीआई में समूह के नाम से खुले हुए बैंक खाता दिया गया।
आगे जिलाधिकारी ने मुसहर समुदाय के लोगों से कहा कि जो युवा/युवतियां इण्टर में 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त करते हैं, तथा वह किन्ही कारणो से आगे नही पढ़ पा रहे हैं, उनके पढ़ाई के खर्च की पूरी जिम्मेदारी मेरे स्वयं की होगी। वर्तमान में सरोज, दिनेश, चांदनी, शिव 12वीं कक्षा के छात्र हैं। जिलाधिकारी ने मुसहर समुदाय के लोगों से कहा कि अपने बच्चों को पढ़ायें और उन्हें आगे बढ़ायें तथा पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते रहें।
इस अवसर पर एलडीएम यूबीआई शंकर चन्द, क्षेत्रीय यूबीआई कार्यालय के प्रबंधक राकेश रोशन, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, एसडीएम सदर प्रशान्त कुमार नायक, डीएम एनआरएलएम गुलाब चन्द सरोज, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार यादव उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment