.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

,

,
.

आजमगढ़ : फूलपुर कोतवाली पुलिस ने मुठभेड़ में चार एटीएम चोरों को गिरफ्तार किया

पुलिस ने विभिन्न बैंकों के 15 एटीएम कार्ड, दो तमंचा, कारतूस, 14 हजार तीन सौ रुपये व दो बाइक बरामद किया

आजमगढ़ : फूलपुर कोतवाली पुलिस ने मकसुदिया पुलिया के समीप हुई हल्की मुठभेड़ के दौरान चार एटीएम चोरों को गिरफ्तार कर लिया। जबकि दो एटीएम चोर पुलिस को चकमा देकर भाग निकले। पकड़े गए एटीएम चोरों के पास से पुलिस ने दो बाइक, दो तमंचा, पंद्रह अदद एटीएम कार्ड व 14 हजार तीन सौ रुपये बरामद किया।
एसपी सिटी पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि सोमवार की रात को मुखबिर से सूचना मिली कि असलहाधारी छह एटीएम चोर बाइक पर सवार होकर किसी घटना को अंजाम देने के लिए जौनपुर जिले के शाहगंज से फूलपुर की ओर आ रहे हैं। उक्त सूचना पर फूलपुर कोतवाल कृष्ण कुमार गुप्त, सब इंस्पेक्टर दिनेश कुमार पाठक अपने सहयोगी पुलिस कर्मियों के साथ मकसुदिया पुलिया के पास घेराबंदी कर खड़े थे। बाइक सवार एटीएम चोरों को आते देख पुलिस ने उन्हें रूकने का इशारा किया। पुलिस को देख उक्त बदमाश अचानक फायरिग कर भागने का प्रयास करने लगे। हल्की मुठभेड़ के बाद पुलिस ने भाग रहे चार युवकों को गिरफ्तार कर लिया। जबकि उनके दो साथी पुलिस को चकमा देकर भाग निकले। पकड़े गए युवकों की तलाशी लेने पर पुलिस ने उनके पास से विभिन्न बैंकों के 15 एटीएम कार्ड, दो तमंचा, कारतूस, कारतूस का खोखा, 14 हजार तीन सौ रुपये व दो बाइक बरामद किया। गिरफ्तार किए गए युवकों में सुनील कुमार गौतम उर्फ अकेला पुत्र स्व. पब्बर राम ग्राम कलापुर थाना खेतासराय जनपद जौनपुर, इसी थाना क्षेत्र के ग्राम नसरूद्दीनपुर निवासी मोहम्मद इरफान पुत्र अब्बास अहमद सरायख्वाजा थाना खेत्र के मेहराव गांव निवासी आकाश प्रताप उर्फ सुनील पुत्र देवचन्द्र व अमित कुमार उर्फ अजीत पुत्र महेन्द्र शामिल हैं। फरार युवकों में विशाल पुत्र सुजीत ग्राम सिसवारा थाना दीदारगंज व एक अज्ञात युवक शामिल हैं। एसपी सिटी ने बताया कि पकड़े गए एटीएम चोरों से पूछताछ में उन्होंने 29 सितंबर को बाइक पर सवार होकर रानी की सराय क्षेत्र के मोहम्मदपुर एसबीआइ बैंक के एटीएम पर पहुंचे। वहां एक व्यक्ति का एटीएम कार्ड बदल कर उसके खाता से 80 हजार रुपये निकाल लिया। 28 अगस्त को कप्तानगंज क्षेत्र के एचडीएफसी एटीएम से भी एक व्यक्ति का एटीएम कार्ड बदलकर उसके खाता से 76 हजार 8 सौ रुपये निकाल लिया। इसके अलावा उन्होंने गाजीपुर, बलिया व गोरखपुर के अलावा अन्य प्रांतों में जकार वहां होटलों में रूकते थे और लोगों के एटीएम से उनका रुपये उड़ा लेने की दर्जनों घटनाओं को भी अंजाम दे चुके हैं। एटीएम कार्ड गुप्त कोड से उड़ाते हैं रुपये
एसपी सिटी ने बताया कि पकड़े गए उक्त आरोपित एटीएम मशीन के पास जाकर खड़े हो जाते हैं। उनके आगे खड़े व्यक्ति जब एटीएम कार्ड से रुपया निकालने की कोशिश करता है तो उनमें से एक पीछे खड़ा होकर उक्त व्यक्ति से बात करते हुए दाहिने हाथ से एटीएम मशीन का एक बटन दबा देते है। जिससे मशीन हैक हो जाती है। फिर उससे बैलेंस चेक करने के लिए कहते है। बैलेंस चेक करते समय उनके द्वारा दबाये गये पिन कोड को देख लेते है और फिर उसे एटीएम कार्ड डालकर रुपया निकालने के लिए समझाते है। उक्त व्यक्ति जब एटीएम कार्ड डालकर रुपया निकालने का प्रयास करता है तो वे फिर से अपने दाहिने हाथ से एटीएम मशीन का एक बटन दाबकर पुन: मशीन को हैक कर देते है। बाद में उक्त व्यक्ति को हटाकर उसके पिन कोड का प्रयोग कर उनके खाता से आसानी से रुपये निकाल लेते है। कभी-कभी पिन कोड जानकर धोखे से उसके एटीएम कार्ड को बदलकर खाता से रुपये निकाल लेते हैं।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment