.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

पंतजलि युवा भारत संगठन द्वारा निशुल्क योग कक्षा का वार्षिकोत्सव सम्पन्न हुआ

आसन करने से शरीर को एक ज्यामितीय आकार मिलता है जिससे शरीर में ऊर्जा समाहित होती है - नागेन्द्र प्रसाद सिंह डीएम 

आजमगढ़। भारत सरकार के स्वस्थ भारत मिशन में योग कार्यक्रम के तहत पंतजलि युवा भारत संगठन द्वारा नगर के श्री बिहारी जी मंदिर चौक स्थित स्थापित निशुल्क योग कक्षा का वार्षिकोत्सव रविवार को प्रातः सम्पन्न हुईं। जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह व विशिष्ठ अतिथि के रूप में डा आरबी त्रिपाठी मौजूद रहें। अतिथिद्वय का स्वागत स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया गया। इस दौरान डीएम द्वारा भारत मां के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित का कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया गया।
वार्षिकोत्सव को संबोधित करते हुए डीएम नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि योग-ज्ञान (योग दर्शन) को बडे ही सरल भाषा में भोर जागरण महर्षि पंतजलि के अष्टांग योग का पालन जैसे यम, नियम, आसन, प्राणायम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान समाधि यथा जब हम आसन करते है तो हम अपने शरीर को एक ज्यामितीय आकार देते है, तो हमारे शरीर के अंदर ऊर्जा समाहित होती है। ध्यान समाधि से शरीर आत्मा और प्रभु एक साथ होते है तो उस ब्रह्म मंडलीय ऊर्जा से मिलान होकर योग होता है। इसी प्रकार स्वस्थ का अर्थ होता है स्व-अर्थ यानि स्वयं में स्थित होना और बगैर स्वार्थ अपनी ऊर्जा दूसरों के लिए उपयोग करना। उन्होंने लोगों से अपील किया कि अपने जीवन में योग को उतारकर जीवन का आंनद उठाये।
वार्षिकोत्सव में डीएम के सानिध्य में साधकों को चक्रासन, कुक्कुट आसन, भूमनासन आदि योग क्रियाओं से रूबरू कराया गया। अध्यक्षता रामअवतार जायसवाल व संचालन युवा प्रभारी जयप्रकाश ने किया। अतिथिद्वय का स्वागत संतप्रसाद अग्रवाल ने किया।
इस दौरान जिले के संगठन प्रभारी अरूण, लालचन्द्र, रणविजय,जयप्रकाश व जिला संगठन मंत्री शैलेश बरनवाल, बिन्दु, अशोक, लौटू, अनंत, बड़ेलाल, विनय, सत्यनरायन, ऋषिकेश शुक्ला आदि सहित भारीसंख्या में साधक मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment