.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

सफाई एवं प्लास्टिक पालिथीन प्रतिबन्ध पर अच्छा कार्य करने वाली तीन निकायें होंगी पुरस्कृत: मण्डलायुक्त

निकायों की समीक्षा बैठक में अनुपस्थित 7 ईओ का वेतन काटने एवं स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश

आज़मगढ़ 27 अगस्त -- मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी ने स्थानीय निकायों की समीक्षा के दौरान मण्डल की सभी नगरीय निकायों में व्यापक सफाई अभियान चलाकर नगरों पूरी तरह स्वच्छ और साफ सुथरा रखने तथा प्लास्टिक पालिथीनमुक्त करने का आह्वान करते हुए कहा कि इस दिशा में उल्लेखनीय कार्य करने वाली निकायों को पुरस्कृत किया जायेगा। इस सम्बन्ध में उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को 15 दिन का समय देते हुए कहा कि निर्धारित अवधि के बाद मण्डल के अन्तर्गत सभी 33 नगरीय निकायों का औचक निरीक्षण कराया जायेगा, जिसमें सराहनीय कार्य करने वाली तीन निकायें पुरस्कृत होंगी। मण्डलायुक्त श्रीमती त्रिपाठी ने मंगलवार को अपने कार्यालय के सभागर में स्थानीय निकायों की प्रगति की समीक्षा के दौरान बिलरियागंज, अतरौलिया, फूलपुर, मेंहनगर, बलिया, सहतवार और सिकन्दरपुर के अधिशासी अधिकारी अनुस्थित थे। इस पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए मण्डलायुक्त ने सभी अनुपस्थित ईओ का एक दिन का वेतन काटने के साथ ही उनसे स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।
इससे पूर्व मण्डलायुक्त के निर्देश पर अपर आयुक्त (प्रशासन) धर्मेन्द्र सिंह ने प्रत्येक निकायों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए कहा कि पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मचारी उपलब्ध होते हुए भी नगर पालिका आज़मगढ़ के अन्तर्गत सफाई की स्थिति अत्यन्त दयनीय है। उन्होने इस स्थिति पर घोर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि इस सम्बन्ध में सफाई निरीक्षकों का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाय। अपर आयुक्त ने समस्त अधिशासी अधिकारियों से कहा कि सफाई कार्यो, कूड़ा निस्तारण, नालों की सफाई का आदि का निरन्तर निरीक्षण करते रहें तथा किसी भी दशा में कूड़ा सड़कों, गलियों, नालियों आदि में नहीं मिलना चाहिए। इसके अलावा बरसात को दृष्टिगत रखते हुए यह भी सुनिश्चित किया जाये। नालों की सफाई के दौरान सिल्ट को तुरन्त निर्धारित स्थान डम्प किया जाय, किसी भी दशा में सिल्ट नालों के किनारे नहीं मिलना चाहिए। नगरीय क्षेत्रों में फागिंग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि नगर पालिका परिषद आज़मगढ़ में 6 फागिंग मशीनों में से तीन मशीनें काफी दिनों से खराब है। इस पर अपर आयुक्त ने खराब मशीनों को तत्काल ठीक कराकर उपयोगी बनाये जाने पर जोर देते हुए कहा कि यदि मशीनें ठीक कराने में दिक्कतें आ रही हों तो आवश्यकतानुसार और फागिंग मशीनें खरीदने की कार्यवाही तत्काल प्रारम्भ कर दी जाये।
अपर आयुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने अधिकांश नगरीय निकायों में प्लास्टिक पालिथीन पर प्रतिबन्ध के सम्बन्ध में की गयी अब तक की कार्यवाही पर घोर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह शासन की शीर्ष प्राथमिकता से जुड़ा अत्यन्त संवेदनशील कार्यक्रम है इसके बावजूद एक वर्ष से अधिक की समयावधि व्यतीत हो जाने के बाद मुबारकपुर में 50.00 किग्रा, सरायमीर में 36.200, मेंहगनर में 66.200, कटघर लालगंज में 33.798, निजमाबाद में 39.900, जीयनपुर में 17.200, फूलपुर में 49.500, महराजगंज में 37.500 किग्रा, दोहरीघाट में 2.000, घोसी में 60.000, मुहम्मदाबाद, अमिला व मधुबन में 5-5 किग्रा, अदरी में 10, वलीदपुर में 13 किग्रा, बलिया में 25, रसड़ा में 21, रेवती में 4.250, सहतवार में 16, बाॅंसडीह में 13.100, मनियर में 7.510, चितबड़ागाॅंव में 4.100 किग्रा, बैरिया में 13, बिल्थरारोड व सिकन्दरपुर में 25-30 किग्रा प्लास्टिक पालिथीन का जब्त किया जाना तथा जुमाने की नाममात्र वसूली किया जाना यह स्पष्ट करता है कि नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों द्वारा इस अत्यन्त महतवपूर्ण एवं संवेदनशील कार्यक्रम की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। डम्पिंग ग्राउण्ड की समीक्षा के दौरान पाया गया कि आज़मगढ़ में लगभग सभी निकायों में कूड़ा निस्तारण हेतु जमीन उपलब्ध हो गयी है, परन्तु जनपद मऊ में किसी भी निकाय में अभी तक भूमि की उपलब्धता नहीं हो सकी है। अपर आयुक्त श्री सिंह ने इस स्थिति पर असहमति व्यक्त करते हुए सम्बन्धित एसडीएम से तत्काल सम्पर्क कर इस दिशा में सार्थक प्रयास करने का निर्देश दिया। जनपद बलिया की दो नगर पंचायतों बैरिया एवं चितबड़ागाॅंव में भी डम्पिंग ग्राउण्ड हेतु भूमि की अनुपलब्धता के सम्बन्ध में उन्होंने अपर जिलाधिकारी बलिया से इस ओर विशेष ध्यान देकर जमीन उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। बैठक में दलित बस्तियों में उपलब्ध कराई गयी अवस्थापना सुविधा, मार्ग प्रकाश व्यवस्था, 14वें वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि, सीवर लाइन सफाई, पेयजल व्यवस्था आदि बिन्दुओं पर भी विस्तार से समीक्षा की गयी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) आज़मगढ़ नरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी बलिया राम आसरे, ईओ आज़मगढ़ शुभनाथ प्रसाद, ईओ मऊ एसके मिश्र, ईओ मुबारकपुर राजपति बैस, ईओ रसड़ा बब्बन यादव सहित अन्य निकायों के ईओ उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment