.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

हमारी जिम्मेदारी है कि हम लोग आने वाली पीढ़ियों को मिट्टी,वायु,जल अच्छा दें- जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने विकास खण्ड ठेकमा में ग्राम प्रधान/सचिव, लेखपालों के साथ बैठक की 

आजमगढ़ 27 जुलाई-- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में विकास खण्ड ठेकमा में ग्राम प्रधान/सचिव, लेखपालों के साथ विकास कार्यक्रमों से संबंधित एक दिवसीय बैठक/कार्यशाला सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान/सचिव तथा लेखपालों से कहा कि मनरेगा के अन्तर्गत लघु, सीमान्त कृषक व्यक्तिगत लाभार्थी के रूप में अपने खेतों में पेड़, तालाबांे का संरक्षण, वर्मी कम्पोस्ट, पशुओं के लिए शेड, तरल/ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन आदि का कार्य कर सकते हैं।
उन्होने कहा कि आज हम लोगों को प्राकृतिक संसाधन-मिट्टी, वायु, जल की बुनीयादी जरूरत है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम लोग अपने आने वाली पीढ़ियों को मिट्टी, वायु, जल अच्छा दें। आज हम लोगों को जल संरक्षण करने की आवश्यकता है, क्योंकि पानी का जल स्तर तेजी से नीचे जा रहा है, इसके लिए वृक्षारोपण करने की आवश्यकता है। हमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली को अपनाना होगा। उन्होने कहा कि 18 प्रतिशत पेड़-पौधे धरती पर हैं, पेड़ों के कम होने से आक्सीजन भी कम हो रहा है और पर्यावरण भी प्रदूषित हो रहा है।
उन्होने ग्राम प्रधानों/लेखपालों/सचिवों से कहा कि व्यक्तिगत लाभार्थी के रूप में मनरेगा से पेड़ लगवायें तथा ग्रामों में लोगों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित करें। अपने जन्मदिन, सालगिरह, 15 अगस्त, 26 जनवरी आदि त्योहारों पर पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि आजीविका मिशन समूह में महिलाओं को जोड़ें और उनको आजीविका से जोड़कर उनके सामाजिक, आर्थिक स्तर में सुधार लाया जा सकता है, इससे गांव के विवादों में भी कमी आयेगी।
उन्होने ग्राम प्रधानों से कहा कि ग्रामों में ही रोजगार के अवसर का सृजन करें, जिससे गांव के युवा शहरों की तरफ पलायन न कर सकें।
उन्होने डीएसओ को निर्देश दिये कि खाद्यान्न वितरण समय पर हो और ई-पाॅस मशीन के द्वारा हो।
उन्होने ग्राम प्रधानों से अपील किया कि ग्रामों में सामाजिक संस्कार बढ़ायें और महिलाओं का सम्मान करें। उन्होने कहा कि जब महिलाएं सशक्त होंगी तभी देश भी सशक्त होगा।
इस अवसर पर डीसी मनरेगा बीबी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, एसडीएम मार्टीनगंज आशा राम, सीओ लालगंज अजय कुमार यादव, डीएसओ देवमणि मिश्रा, डीपीआरओ श्रीकान्त दर्वे, बीडीओ ठेकमा पीसी राम, सहित ग्राम प्रधान, सचिव, लेखपाल, पूर्ति निरीक्षक आदि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment