.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : सातवीं आर्थिक गणना-2019 के गणना एवं पर्यवेक्षणीय कार्य के लिए हुई कार्यशाला

जनपद के समस्त 22 ब्लाकों के काॅमन सर्विस सेन्टर के संचालकों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया

आजमगढ़ 12 जून -- अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सातवीं आर्थिक गणना-2019 का गणना कार्य एवं पर्यवेक्षणीय कार्य के सकुशल क्रियान्वयन हेतु सुपरवाईजर का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।
सीएससी के जिला समन्वयक आशुतोष यादव ने बताया कि इस कार्यशाला में काॅमन सर्विस सेन्टर के संचालकों/सुपरवाईजरों को आर्थिक जनगणना के बारे में विस्तार से बताया गया। कार्यशाला में मोबाइल ऐप्प के बारे में प्रशिक्षित किया गया, जिसकी सहायता से आर्थिक जनगणना का कार्य सम्पादित किया जायेगा। उन्होने बताया कि इस कार्यशाला में आर्थिक जनगणना का इतिहास, जनगणना क्षेत्र का निर्धारण (शहरी एवं ग्रामीण), सुपरवाईजरों एवं प्रगणकों की भूमिका एवं जिम्मेदारी, विभिन्न प्रकार के निर्माण एवं परिवार की पहचान करना, आर्थिक क्रियाकलाप की पहचान करना, जनगणना ऐप्प द्वारा आंकड़ा प्रविष्ट करना तथा आर्थिक क्रियाकलापों का वर्गीकरण (एनआईसी कोड का निर्धारण) के बारे में प्रशिक्षित किया गया।
उन्होने बताया कि काॅमन सर्विस सेन्टर के संचालक/सुपरवाईजर प्रशिक्षण प्राप्त करने उपरान्त अपने सीएससी सेन्टर पर प्रगणकों को प्रशिक्षण देंगे, जिससे उपरान्त प्रगणक प्रत्येक गांवों में घर-घर जाकर प्रत्येक परिवार की आर्थिक जनगणना के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे। जिसके अन्तर्गत प्रगणक आर्थिक जनगणना में आय का श्रोत, सदस्यों की संख्या, आश्रितों की संख्या, आय में कितने सदस्यों का योगदान है, आदि के बारे में प्रगणकों द्वारा जानकारी प्राप्त की जायेगी। इस कार्यशाला में जनपद के समस्त 22 ब्लाकों के काॅमन सर्विस सेन्टर के संचालकों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया।
इस अवसर पर एनएसएसओ के वरिष्ठ सांख्यिकीय अधिकाारी ताहिर इफ्तेखार, जिला अर्थ एवं सांख्यिकीय अधिकारी राम दयाल राम, अपर अर्थ एवं सांख्यिकीय अधिकारी संतोष कुमार सिंह, जिला प्रबन्धक सीएससी अजय सिंह, अपर जिला प्रबन्धक सीएससी विक्रम सिंह सहित सीएससी के लगभग 300 संचालक/सुपरवाईजर उपस्थित रहे। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment