.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

सर्वोदय पब्लिक स्कूल: नन्हे मुन्हो ने मनाया 'फ्रूट डे',बड़ों ने सीखा आपदा प्रबंधन

अग्नि कांड और भूकम्प जैसी आपदाओं में बचाव एवं सुरक्षा के तरीकों को विस्तार पूर्वक समझाया गया

आजमगढ़ : बृहस्पतिवार को सर्वोदय पब्लिक स्कूल , हरबंशपुर में नर्सरी से कक्षा 2 तक के छात्र - छात्राओं के लिए असहज गर्मी से रक्षण एवं पोषण करने के उद्देश्य से ”.फ्रूट - डे सेलिब्रेशन“ का आयोजन वृहद शैक्षिक स्तर पर किया गया । इस आयोजन का शुभारंभ विद्यालय की निदेशिका श्रीमती कंचन यादव ने फीता काटकर किया । इस पार्टी में नन्हें - मुन्हें बच्चों ने अति उत्साह के साथ भाग लिया । बच्चे इस पार्टी के लिए घर से हाऊस टी - शर्ट एवं विभिन्न प्रकार के वस्त्रों में सजे हुए तथा सिर पर टोपी, पैरासोल एवं अम्ब्रेला लगाए हुए अति प्रसन्नचित मुद्रा में खड़े थे एवं विभिन्न प्रकार के फलों के प्रतिरूप धारण कर अपने नाम से जोड़ते हुुए अति प्रसन्न हो रहे थे ।विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री सुशांत सिंह एवं श्रीमती कंचन यादव ने फल काटकर बच्चो को खिलाकर कार्यक्रम का शुभारंम्भ किया । इस अवसर पर विद्यालय की ओर से बच्चों के लिए विभन्न प्रकार के फल जैसे तरबूज, अंगूर , केला एवं फ्रूट जूस इत्यादि की भी व्यवस्था की गई थी जो कि कार्यक्रम के पश्चात बच्चों में वितरित किया गया । इस कार्यक्रम के आयोजन में इंचार्ज श्रीमती नम्रता त्रिपाठी का विशेष योगदान रहा इसके अतिरिक्त प्राइमरी इंचार्ज श्रीमती रोजिना रहमान का भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष योगदान रहा । इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक श्री राजेन्द्र प्रसाद यादव जी ने कहा की बच्चों के मनोरंजन एवं व्यक्तित्व विकास के लिए विद्यालय सदैव समय - समय पर इस प्रकार के आयोजन करता रहा है और भविष्य में भी एसे आयोजन करता रहेगा । बच्चों की मौजमस्ती एवं हर्षोल्लास देखकर मन प्रफुल्लित हो उठा ।
वहीँ स्कूल में आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से आपदा प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसके अन्र्तगत विद्यालय के बच्चों द्वारा आपदा प्रबंधन पर एक नाट्य प्रस्तुति की गई जिसके माध्यम से यह संदेश दिया गया कि आज हम जिन प्राकृतिक आपदाओं के कारण भयावह स्थितियों का सामना कर रहे हैं उसके जिम्मेदार कहीं न कहीं हम स्वंय भी हैं ।
इसके अतिरिक्त आपदा प्रबंधन विभाग के अफरोज आलम खान के द्वारा छात्र-छात्राओं को आग के विभिन्न प्रकार एवं आग लगने पर इससे बचाव के उपायों के बारे में माॅक ड्रिल के द्वारा विस्तार पूर्वक समझाया गया । तत्पश्चात आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ डाँ0 चन्दन कुमार के द्वारा भूकम्प जैसी आपदाओं में बचाव एवं सुरक्षा के तरीकों को विस्तार पूर्वक समझाया गया ।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक श्री राजेन्द्र प्रसाद यादव , प्रधानाचार्य श्री सुशांत सिंह , को-आर्डिनेटर श्री राकेश यादव तथा समस्त शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment