.

.

.

.
.

मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलट की गणना किया जायेगा- जिलाधिकारी

मतगणना सहायक, माइक्रो आब्र्जवर, सुपरवाइजर तथा चतुर्थ सहायक को मतगणना सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया गया

आजमगढ़ 18 मई-- जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में नेहरूहाल के सभागार में दिनांक 23 मई 2019 को मतगणना हेतु मतदान कर्मिको जिसमें मतगणना सहायक, मतगणना माइक्रो आब्र्जवर, मतगणना सुपरवाइजर तथा मतगणना चतुर्थ सहायक को मतगणना सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया गया।
मतदान कर्मिकों को प्रशिक्षण तीन पालियों में क्रमशः प्रथम पाली में 10ः00 बजे से 12ः00 बजे तक, द्वितीय पाली अपरान्ह 1ः00 बजे से 3ः00 बजे तक तथा तृतीय पाली में अपरान्ह 4ः00 बजे से 6ः00 बजे तक दिया गया।  इस अवसर पर उन्होने मतदान कार्मिकों को बताया कि मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलट का गणना किया जायेगा तत्पश्चात ईवीएम मशीन से मतगणना होगी। उन्होने बताया कि पोस्टल बैलेट मतगणना के अन्र्तगत फार्म-13सी लिफाफा खोलेगे उसमें द्योषणा पत्र तथा लिफाफा 13बी होगा। सबसे पहले द्योषण पत्र की क्रमांक तथा लिफाफा 13बी में लिखे हुए क्रमांक की जांच करगे, यदि क्रमांक सेम होगा तो उसकी गणना की जायेगाी तथा द्योषण पत्र हस्ताक्षरित तथा अभिप्रमाणित होना चाहिए सबकुछ ठीक होन पर ही लिफाफा 13बी खोला जायेगा जिसमें पोस्टल बैलेट मतपत्र होगा।
उन्होने बताया कि ईवीएम मशीन से मतगणना करते समय सबसे पहले सीयू के कैरी बैग में लगा एड्रेस टैग पर सीयू का नम्बर तथा रजिस्टर 17सी में सीयू का नम्बर मिलान करेगे। उसके बाद कैरी बैग से सीयू को निकाल कर ग्रीन पेपर सील, एबीसीडी सील तथा स्पेशल टैग आदि को चेक करगे सही पाये जाने पर ग्रीन पेपर को दबाते हुए रिजल्ट बटन को दबायेगे। इसी के साथ ही सीयू से प्रत्याशीवार रिजल्ट प्रदर्शित होने पर मतगणना माइक्रो आब्र्जवर तथा मतगणना सुपरवाइजर अलग-अलग 17सी भाग-2 पर नोट करेगे।
जिलाधिकारी ने सभी मतगणना कर्मियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना सम्बन्धी प्रशिक्षण पूरे मनोयोग से करे, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही कि जायेगा। उन्होने कहा कि जो मतगणना कार्मिक अनपुस्थित है वे दिनांक 22 मई 2019 को नेहरूहाल में उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है यदि वे प्रशिक्षण प्राप्त नही करेगे तो उनके ऊपर सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर ई0 कुल भूषण सिंह ने कि मतगणना स्थल पर प्रत्येक विधानसभा वार एक वीवीपैट काउन्टिंग बूथ बनाया गया है। इस बूथ पर सिर्फ वीवीपैट के पर्चीयों की गणना की जायेगी। यहा पर यदि किसी सीयू का रिजल्ट प्रदर्शित नही हो रहा है तो उससे सम्बन्धित वीवीपैट का पर्चीयों का गणना की जायेगी, वीवीपैट के पर्चीयों की गणना हेतु यदि आरओ द्वारा 56(डी) के अन्तर्गत कोई आदेश दिया गया हो तो उस वीवीपैट के पर्चीयों का गणना, जहां सीआरसी कराये बिना ही मतदान करा दिया गया है उस सीयू से सम्बन्धित वीवीपैट के पर्चीयों की गणना तथा प्रत्येक विधान सभावार 5 वीवीपैट का लाटरी द्वारा चयन किया जायेगा उसके पश्चात उस वीवीपैट के पर्चीयों की गणना की जायेगा।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डी0एस0 उपाध्याय, परियोजना निदेशक अभिमन्यू सिंह, समस्त सम्बन्धित ए0आर0ओ0, डीसी मनरेगा वीवी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक डा0 वीके शर्मा, रमेश शुक्ल उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment