.

.

.

.
.

अब नहीं खायेंगे धोखा,लिखित घोषणा होने तक जारी रहेगा अनशन -विश्विद्यालय अभियान दल


पिछली सरकार में भी घोषणा भी हो चुकी थी लेकिन बाद में विश्विद्यालय बलिया को मिला था 

आज़मगढ़: जनपद में राज्य आवासीय विश्वविद्यालय की मांग को लेकर अनवरत रूप से दिन रात जारी अनिश्चिकालीन क्रमिक अनशन के 49वें दिन मुख्यमंत्री के सकारात्मक बयान से अभियान से जुड़े लोगों ने आभार प्रकट करते हुए लिखित घोषणा तक अनशन जारी रखने का निर्णय लिया गया है।
विधानसभा सत्र के आखिरी दिन मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने अपने भाषण में कहा कि आज़मगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया गया है किन्तु आंदोलनकारियों ने केबिनेट प्रस्ताव अथवा शासनादेश आने तक विश्वविद्यालय के लिये अनिश्चिकालीन क्रमिक अनशन जारी रखने का निर्णय लिया गया। अभियान के महत्वपूर्ण सदस्य अमित कुमार सिंह ने उक्त निर्णय की घोषणा करते हुए कहा। अभियान से जुड़े प्रमोद सोनकर ने कहा कि विश्वविद्यालय के नाम पर जनपदवासियों को पिछले 40 सालों से ठगा जा रहा है। लिखित घोषणा होने पर ही तसल्ली होगी। वरिष्ठ सदस्य शिव बोधन उपाध्याय ने कहा कि पिछली सरकार में लिखित घोषणा होने के बाद प्रदेश सरकार ने विश्वविद्यालय देने से इंकार कर दिया। अभियान के सदस्य विवेक उपाध्याय ने कहा कि पिछले
40 सालों से विश्वविद्यालय को लेकर कई बार धोखा दिया गया। संरक्षक नजीर अहमद मंसूरी ने विश्वविद्यालय अभियान और जनपदवासियों की तरफ से सरकार का अत्यंत आभार प्रकट करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय की मांग पूरा करने पर पूरा जनपद उनका सदैव ऋणी रहेगा। अनशन प्रभारी राकेश गांधी ने कहा कि धोखा खाये जनपदवासी कोई खतरा नहीं लेना चाहते। इसलिए प्रदेश सरकार जल्दी से जल्दी केबिनेट में प्रस्ताव या शासनादेश लाये। विश्वविद्यालय अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कर्मचारी नेता गुलाब राय ने कहा कि पिछले 40 सालों में मिले धोखे से हम चौकन्ने हो गए है।
उल्लेखनीय है कि सन 1978 से आज़मगढ़ में राज्य आवासीय विश्वविद्यालय की मांग होती रही है। पिछली सरकार में भी 6 फरवरी 2015 को लिखित घोषणा भी हो चुकी थी लेकिन बाद में सरकार ने कह दिया कि आज़मगढ़ में विश्वविद्यालय का कोई औचित्य नहीं है। और उसके 4 महीने बाद दिसम्बर 2016 में बलिया में विश्वविद्यालय दे दिया गया जहां मात्र 124 महाविद्यालय हैं जबकि आज़मगढ़ में लगभग 300 महाविद्यालय हैं। इस प्रकार विश्वविद्यालय के मुद्दे पर आज़मगढ़ की जनता को बार बार धोखा दिया गया।
अनशन के 49 वें दिन सूरज पाठक, रामशब्द राय,दशरथ कुमार, मनिन्दर कुमार सिंह, डॉ0 दुर्गेश श्रीवास्तव, डॉ0सुजीत भूषण, डॉ0वंदना द्विवेदी, डॉ0प्रवेश कुमार सिंह, रमेश मौर्य, रविन्द्र नाथ यादव, दिलीप अग्रवाल, श्यामबली राम, रामलगन विश्वकर्मा, संदीप श्रीवास्तव, जनमेजय पाठक, विजय गुप्ता, प्रदीप यादव, जयप्रकाश चौरसिया, राजेश राय, संदीप अस्थाना आदि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment