.

.

.

.
.

आजमगढ़ के मुशीर ने मुंबई अंडर-16 टीम की हासिल की कप्तानी

एकदम दाहिने की तस्वीर में पिता नौशाद के साथ मुशीर और सरफ़राज़ 

बड़ा भाई सरफराज भी रायल चैलेंजर बैंगलूरू से खेल रहा आईपीएल
पूर्व में बेस्ट जूनियर क्रिकेटर का अवार्ड जीत चुका है मुशीर

आजमगढ़। कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी दे चुके इस जिले के एक और क्रिकेट सितारे का उदय हो रहा है। इस खिलाड़ी ने 14 साल की आयु में मुंबई अंडर-16 क्रिकेट टीम की कप्तानी हासिल की है। यह खिलाड़ी वर्तमान भारतीय टीम का प्रतिनीधित्व कर रहे पृथ्वी शां के साथ वर्ष 2013 में बेस्ट जूनियर क्रिकेटर का अवार्ड हासिल कर चुका है। क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने इस खिलाड़ी को उक्त सम्मान से नवाजा था और कहा था कि यह लड़का आगे जायेगा। आज मुशीर क्रिकेट की दुनियां में निरंतर सफलता अर्जित कर रहा है। उसका सपना भारतीय टीम का प्रतिनीधित्व करना है।
बता दें कि जिले के जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के बासूपार गांव निवासी नौशाद खान आजमगढ़ के अपने समय के अच्छे खिलाड़ी रहे हैं। लंबे समय से वे मुंबई में बच्चों को क्रिकेट की कोचिंग दे रहे हैं। उन्होंने अपनी कोचिंग से जिले के कई खिलाड़ियों को निखारा। शहर के गुलामी का पूरा निवासी इकबाल अब्दुल्ला, मऊ के कामरान जैसे क्रिकेटर इन्हीं की कोचिंग से आगे बढ़े। इकबाल अब्दुल्ला ने विराट की कप्तानी में अडंर-19 विश्व कप खेला तो उसे कोलकाता नाइट राइडर और आरसीबी जैसी टीमों में आईपीएल खेलने का अवसर मिला। कामरान भी आईपीएल खले चुके हैं।
नौशाद के बड़े पुत्र सरफराज खान भी अच्छे क्रिकेटरों में एक है। सरफराज वर्ष 2015 व 2017 में भारतीय अडंर-19 टीम से वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। अंडर-19 में लगातार सात अर्धशतक बनाने का रिकार्ड सरफराज के नाम है। सरफराज लगातार दो सीजन आरसीबी के आईपीएल खेल चुके हैं। सरफराज विराट के चहेते खिलाड़ियों में माने जाते हैं और विराट ने जब भी उन्हें जिस नंबर पर आजमाया उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। सरफराज इस समय आईपीएल की तैयारियों में जुटे हुए हैं।
सरफराज के छोटे भाई मुशीर को भी क्रिकेट का उभरता सितारा माना जा रहा है। युवराज सिंह जैसे बड़े खिलाड़ी ने मुशीर की प्रतिभा को तब पहचान ली थी जब वह आठ साल का था और युवराज सिंह को अपनी फिरकी से बोल्ड कर दिया था। मुंबई की अंडर-14 टीम से खेलते हुए मुशीर ने वेस्ट जोन क्रिकेट टूर्नामेंट 2017 में दो दोहरा शतक लगाते हुए 608 रन बनाये तथा 14 विकेट भी हासिल किया था। इसके पूर्व आठ साल की उम्र में उसे और पृथ्वी शां का बेस्ट जूनियर क्रिकेटर चुना गया था। उस समय सचिन तेंदुलकर ने मुशीर और पृथ्वी शां को सम्मानित किया था। मुशीर अब तक स्पीरियंस टूर के तहत इंग्लैड, मलेशिया, दुबई में खेल चुका है। वर्तमान में उसे विजय मर्चेंट ट्रॉफी में मुबंई अंडर-16 क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने का अवसर मिला है।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment