.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

महिला आयोग सदस्य ने महिला उत्पीड़न मामलों की सुनवाई की,महिला बंदी गृह व वृद्धाश्रम का निरिक्षण किया

आजमगढ़ 19 सितम्बर 2018-- राज्य महिला आयोग, उ0प्र0 की सदस्य श्रीमती शशि मौर्या की अध्यक्षता में सर्किट हाउस के सभागार में महिला उत्पीड़न की घटनाओं की समीक्षा/महिला जन सुनवाई/समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर पीड़िता मुन्नी देवी पत्नी रामप्रताप यादव, ग्राम कोटवा, रानी की सराय आजमगढ़, ने बताया कि प्रार्थिनी की शादी 24 अप्रैल 2016 को हुई है, जिसमें ससुराल पक्ष द्वारा दहेज में मोटरसाइकिल व टीवी न दिये जाने के कारण हमें मारते पीटते हैं और बार-बार तलाक की धमकी देते हैं।
इसी के साथ-साथ पीड़िता रीना यादव पत्नी योगेन्द्र यादव, ग्राम अहिरीपुर थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़, ने अवगत कराया कि प्रार्थिनी की शादी 10 वर्ष पहले हुई थी, ससुराल वाले दहेज लाने का ताना देते हैं और मारते पीटते हैं, मेरी दो बेटियां हैं, लड़कियों के पैदा हो जाने से ससुराल वाले ज्यादा नाराज रहने लगे, तथा घर से बाहर निकाल दिये। इसके बाद प्रार्थिनी अपने मायके आकर ससुराल वालों के खिलाफ दीवानी न्यायालय में मुकदमा किया, इसके बाद ससुराल वाले मुकदमा उठाने के लिए धमकी देने लगे तथा जान से भी मार डालने की धमकी दी। महिला के माता पिता की मृत्यु हो चुकी है, तथा उसने बताया कि पति योगेन्द्र ने दिनांक 18 अप्रैल 2018 को हिन्दु रिति-रिवाज से दूसरी शादी कर लिया है।
इसी क्रम में पीड़िता शहला परवीन पत्नी अशफाक अहमद, साकिन बाबू सलार, पो0 हुंसेपुर थाना महाराजगंज जिला आजमगढ़ ने बताया कि हमारी शादी मुस्लिम रीति-रिवाज के साथ हुई थी और ससुराली जन दहेज में मोटरसाइकिल और एक लाख रूपये की मांग करते हैं और मानसिक एवं शारीरिक रूप से प्रताड़ित भी करते हैं , मेरे दो बच्चे हैं। मेरा पति कई सालों से सऊदी में है वह जब भी घर आता है तो उसके नाजायज ताल्लुकात एक महिला से हो गये और अपनी कमाई उन लोगों को देता है और मुझे मारता भी है। उपरोक्त सभी मामलों में राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती शशि मौर्या ने महिला थानाध्यक्ष मधु को निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त प्रकरण से संबंधित दोनों पक्षों के परिवार को बुलाकर उनकी समस्याओं को सुनते हुए समस्या का निराकरण करना सुनिश्चित करें।
इसी के साथ-साथ राज्य महिला आयोग के सदस्य ने इटौरा जेल में स्थित महिला बन्दीगृह का निरीक्षण किया तथा समाज कल्याण द्वारा संचालित वृद्धा आश्रम आराजीबाग का निरीक्षण किया।
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित महिला आशा ज्याति हेल्प लाइन नम्बर 181 की संध्या सिंह सुगम कर्ता, रंजना मिश्रा सुगम कर्ता, ममता यादव सुगम कर्ता, कामिनी सिंह सुगम कर्ता, एलआईयू से राबिया शमीम, जिला बाल संरक्षण इकाई आजमगढ़ सामाजिक कार्यकत्री रिंकी देवी, जिला प्रोबेशन अधिकारी बीएल यादव उपस्थित रहे।  

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment