.

.

.

.
.

दत्तात्रेय घाट के कायाकल्प के लिए सामाजिक संगठन ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

आजमगढ़। निजामाबाद क्षेत्र के प्रसिद्ध महर्षि दत्तात्रेय घाट की शासन-प्रशासन द्वारा उपेक्षा किये जाने का सामाजिक संगठन ने विरोध किया है। मां शारदा सेवा संस्थान के प्रबंधक अरूण मिश्र लालू ने मंगलवार को जिलाधिकारी से मिलकर ज्ञापन सौपा। उन्होंने पौराणिक महत्व रखने वाले इस घाट का जन सुविधा के लिए कायाकल्प किये जाने की मांग किया।
संस्थान के प्रबंधक श्री मिश्र ने बताया कि तमसा तट पर महर्षि दत्तात्रेय की तपोस्थली स्थित हैं। क्षेत्र के अल्लीपुर, जहागीरपुर, जमीन कटघर, भवानीपुर, गौसपुर, तहबरपुर सहित पूरे जनपद के लोगों का जुड़ाव है। इस पौराणिक स्थान पर दाह संस्कार का अपना विशेष महत्व है। इसी घाट से सटे दूसरे घाट पर जहां दाह संस्कार होता है वहीं समीप के दत्तात्रेय घाट पर लोग स्नान-पूजन आदि भी करते हैं इसके अलावा अन्य शुभ मुर्हुत में भी लोग जलाभिषेक करते हैं। यह परम्परा वर्षो से चली आ रही है। उन्होंने कहाकि पौराणिक महत्व के बावजूद आज तक यह घाट अपनी मूलभूत सुविधाओं से काफी पीछे है। दत्तात्रेय की तपोस्थली स्थान पर लगा इंडिया मार्का हैंडपम्प की स्थिति खराब हो चुकी है,ं साथ ही पूरे स्थान पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था नहीं है। ऐसे में दाह संस्कार व स्नान आदि के समय लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। रात्रि के समय तो आराजक तत्वों का जमावड़ा होने लगा है। जो सभ्य समाज के लिए ठीक नहीं है। उन्होंने बताया कि इस सम्बंध में कई बार स्थानीय प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया गया लेकिन आश्वासन को छोड़ कोई कार्यवाही नही किया गया।
ज्ञापन सौपने वालों में संजय निषाद, राहुल यादव, अरूण यादव, राममिलन मिश्रा, ऋषि, शिवानंद यादव प्रधान मुंडा, गंगा यादव प्रधान, राशिद, अजय पांडेय, राजकुमार, राकेश निषाद आदि सहित आदि मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment