.

.

.

.
.

ठेकमा:समूह की महिलाओं को शौचालय बनाने का प्रशिक्षण,डीएम ने कहा "रानी मिस्त्री"

आज़मगढ़ 30 अगस्त 2018-- जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी द्वारा ठेकमा ब्लाक के ग्राम सभा मुड़हर में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के दिये जा रहे राजमिस्त्री के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत मुड़हर गांव को ओडिएफ घोषित करने के लिए जिलाधिकारी ने वहां के ग्राम प्रधान एवं अन्य अधिकारियों को युद्ध स्तर पर शौचालय निर्माण के लिए लगाया है। इसी क्रम में वहां पर विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की 35 महिलाओं को राजमिस्त्री का प्रशिक्षण दिया।
उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रशिक्षण के उपरान्त हमारे गांवों में महिलाओं द्वारा राजमिस्त्री का कार्य भी किया जायेगा तथा इससे उन्हें अपने गांव में रोजगार भी मिलेगा तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाये जा रहे शौचालयों के निर्माण में प्रगति होगी। इस प्रशिक्षण के उपरान्त इन महिलाओं को जिलाधिकारी ने ‘‘रानी मिस्त्री’’ का नाम दिया। इन सभी स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को चिन्हित पांचों ब्लाकों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इससे हमें जनपद में एक हजार राजमिस्त्री मिलेंगे तथा महिलाओं को रोजगार मिलेगा।
जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी महिलाओं का उत्साह वर्धन किया और कहा कि महिलायें हर क्षेत्र में पुरूषों से कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही हैं। निश्चित रूप से उन्हें स्वावलम्बी बनने में मदद मिलेगी। जिलाधिकारी ने डीसी एनआरएलएम से सभी महिलाओं को एक दिन का मानदेय रू0-400 तथा उन्हें किट दिलाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने ग्राम सभा मुड़हर में महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निरीक्षण किया तथा उन्होने कहा कि इस गांव में 495 शौचालय दिये गये हैं, जिसमें 270 पर कार्य चल रहा है। इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा सांसद आदर्श ग्राम तमौली (ब्लाक पल्हनी) का निरीक्षण किया गया तथा वहां स्वच्छ भारत मिशन तथा अन्य योजनाओं को प्रगति देने का निरीक्षण किया गया।
इस अवसर पर डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, जिला सूचना अधिकारी डाॅ0 जितेन्द्र प्रताप सिंह, खण्ड विकास अधिकारी ठेकमा प्रेमचन्द्र राम एवं अन्य संबंधित अधिकारी तथा ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment