.

.

.

.
.

स्वच्छता पर किया गया जागरूकता एवं प्रश्नोंत्तरी कार्यक्रम का आयोजन

आजमगढ़। फील्ड आउटरीच ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, आजमगढ़ द्वारा आजमगढ़ जनपद के विकासखण्ड रानी की सराय में स्थित शेख रहमत इण्टर कॉलेज में स्वच्छता एक्शन प्लान विषय पर दिनांक 30 अगस्त, 2018 को एक विशेष जनसंपर्क कार्यक्रम(मुख्य कार्यक्रम) का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी आजमगढ़ तारिक अजीज ने स्वच्छता एक्शन प्लान के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि भारत सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर 2019 तक देश को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए संकल्प लिया है, जिसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरुक किया जा रहा है। सरकार का यह सपना है कि 02 अक्टूबर, 2019 तक देश के हर घर में शौचालय हो जिससे हमारा देश खुले में शौच से मुक्ति पा सके एवं विकसित देशों की श्रेणी में आ सके।
विद्यालय के प्रधानाचार्य रमेशचन्द्र यादव ने कहा कि अपने शहर, अपने नगर को स्वच्छ रखना देश के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है इसलिए हम सब लोगों को सप्ताह में एक घण्टा अपने परिसर को स्वच्छ रखने में योगदान देना चाहिए। इसके साथ साथ गीला और सूखा कूड़ा को अलग अलग कूड़ाघर में डालना चाहिए। उन्होंने लोगों से यह भी आवाह्न किया कि पॉलीथीन का प्रयोग न करना स्वच्छ भारत अभियान का एक महत्वपूर्ण घटक है, इसलिए हमें पॉलीथीन का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि पॉलिथीन पशुओं द्वारा खाये जाने से उनकी असमय मृत्यु होने से देश में पशुधन की तीव्र हानि हो रही है। इसके साथ साथ उन्होंने यह भी बताया कि स्वच्छता से संबंधित समस्याओं के निदान के लिए स्वच्छता एप्प का प्रयोग कर समस्याओं का निस्तारण कराया जा सकता है।
विद्यालय के प्रबंधक एवं पूर्व ब्लाक प्रमुख इसरार अहमद ने कहा कि देश के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को स्वच्छ करने का सपना देखा था जिसको वर्तमान भारत सरकार ने एक मिशन के रूप में लिया है और स्वच्छ भारत मिशन को पूरे देश में युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है ताकि महात्मा गाँधी जी की 150वीं जयंती पर भारत देश को गंदगी से मुक्ति दिलायी जा सके। उन्होंने पेड़ पौधे लगाने के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि पेड़ पौधे प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के साथ ही प्राकृतिक चक्र नियमित बनाये रखने में भी सहायता करते हैं जो कि स्वच्छता बनाये रखने के लिए भी आवश्यक होता है।कार्यशाला में स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए हम सभी लोग एक वर्ष में 100 घण्टे यानी हर सप्ताह 2 घण्टे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करने में अहम योगदान देना होगा ताकि स्वच्छ भारत मिशन के द्वारा हमारा देश भी विकसित देशों की कतार में आ सके।
कार्यक्रम में शेख रहमत इण्टर कॉलेज के मुख्य अध्यापक ने कहा कि भारत सरकार सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की दिशा में बहुत तेजी से कार्य कर रही है और कूड़े से खाद बनाने के कारखाने भी लगाये जा रहे हैं जिससे स्वच्छ भारत मिशन को गति मिली है। इसके साथ साथ उन्होंने यह भी कहा कि हमें अपने बच्चों और समाज के लोगों में स्वच्छता की भावना विकसित करने में अपना योगदान देना होगा ताकि हमारा देश श्रेष्ठ देश बन सके।
इस मौके पर विभाग द्वारा एक प्रश्नांत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें विजेता 20 प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। पुरस्कृत प्रतिभागियों में प्रवीण, शमा, सतीश, आचल, अनिकेत, अनोज, अनुप, पप्पु, सोनम, दिपक, राहिब, आरती, अमित, संगम, हबीबा, आकांक्षा, अंबिका, अंतिमा, अनीश, आजाद आदि शामिल रहे।
कार्यक्रम के दौरान मुन्नालाल यादव भोजपुरी लोकगीत समिति, आजमगढ़ के कलाकारों ने स्वच्छता से संबंधित भोजपुरी लोकगीत के माध्यम से विद्यार्थियों एवं उपस्थित लोगों के बीच स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में जिलाजीत यादव, कमलेश, हरिशचंद्र यादव, संदीप अस्थाना के साथ-साथ क्षेत्र के अन्य सम्मानित लोग उपस्थित रहें।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment