.

.

.

.
.

बेलइसा मन्डी में आयोजित हुआ भाजपा किसान कल्याण सम्मेलन

प्रधानमंत्री जी संकल्पित हैं, किसान भाई योजनाओं का लाभ उठायें -अखिलेश मिश्रा 

आजमगढ़:: भारतीय जनता पार्टी किसान कल्याण सम्मेलन गुरुवार को बेलइसा मन्डी में किसान नेता महेन्द्र मौर्य के संयोजन मे हुआ। सम्मेलन में मुख्य अतिथि प्रदेश कार्यसमिति सदस्य दुर्गविजय यादव ,विशिष्ट अतिथि प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अखिलेश मिश्र गुड्डू मौजूद रहे। सम्मेलन मे जिला कृषि अधिकारी उमेश गुप्ता व कृषि विभाग के कर्मचारियों औ्रर उद्यान विभाग के अधिकारी व कर्मचारीयों ने स्टाल लगा कर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी किसानों को दिया। संचालन नगर अध्यक्ष विनय प्रकाश गुप्त ने किया।
सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि दुर्गविजय यादव ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किसानों के कल्याण के लिए और उनकी आय बढाने के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं बनाकर उसका लाभ किसानों तक पहुंचने का काम कर रहे है। हमारा देश कृषि प्रधान देश हैं किसानों का विकास किए बिना इस देश का विकास नहीं हो सकता किसानों की आय दो-गुना करने के लिए फसलों के साथ साथ यदि किसान भाई बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन, मुर्गी पालन भी करें तो उनकी आय निसंदेह बढेगी।
विशिष्ट अतिथि अखिलेश मिश्र गुड्डू ने कहा कि प्रदेश में आदरणीय योगी आदित्यनाथ जी की सरकार बनने के बाद सबसे पहले लघु व सीमांत किसानों का एक लाख तक का फसली ऋण माँफ कर दिया गया है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूरीया की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए यूरिया को नीम कोटेड कर दिया जिससे यूरिया की कालाबाजारी रूक गयीं और किसानों आवस्यकता के अनुसार मिलने लगी । अब यूरिया के लिए किसानों को लाइन नहीं लगानी पड़ती हैं।किसानों की फसल बर्बाद होने पर उन्हें आर्थिक नुकसान से बचने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाया गया है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना ,फसलो का समर्थन मुल्य मे बृद्धि ,जैविक खेती को प्रोत्साहन, हर खेत को पानी ,सोलर पम्प पर सब्सिडी दी जा रही हैं । स्प्रिंकलर सिचाई प्रणाली पर लघु व सीमांत किसानों को 90 प्रतिशत व सामान्य किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा हैं। वर्मी कम्पोस्ट यूनिट की स्थापना के लिए अधिकतम 6 हजार रुपये की सुविधा अनुमान्य है। किसान भाई इन योजनाओं का लाभ उठाए सरकार माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसानों के उत्थान के लिए संकल्पित  है।
इस अवसर पर अशोक सोनकर ,राकेश सिंह ,नगर महामंत्री मृगांक शेखर सिन्हा, योगेश सिंह अरविंद राय, जिला मीडिया प्रभारी विवेक निषाद, अवनीश चतुर्वेदी, गणेश शंकर मिश्रा व किसान मौजूद रहे । 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment