.

.

.

.
.

सांसद नीलम सोनकर ने की विकास कार्यो की समीक्षा

आजमगढ़। सांसद श्रीमती नीलम सोनकर ने कहा है कि सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाया जाए। जन जागरूकता के दृष्टिकोण से योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए तथा जनपद मे शासकीय योजनाओं से संबंधित जो भी कार्य कराए जाएं उसकी जानकारी जन प्रतिनिधियों को अवश्य दी जाए, क्योंकि जन प्रतिनिधि जनता से सीधे जुड़ा होता है और जनता के प्रति जवाबदेह होता है। कार्य निष्पादन मे यदि कोई कठिनाई आती है, को अवगत कराया जाए ताकि उसका समुचित निस्तारण किया जा सके। उन्होेने कहा कि शासकीय योजनायें जनहित मे संचालित होती है और उसके क्रियान्वयन मे यदि किसी विभागीय अधिकारी/कर्मचारी के स्तर पर लापरवाही पायी जाए तो उसके विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि विकास/जनकल्याण के प्रति कृत संकल्पित है। 
सांसद नीलम सोनकर ने भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति का एजेन्डावार समीक्षा की। पीएमजीएसवाई की समीक्षा के दौरान उन्होने अधिशासी अभियन्ता से कहा कि यह लिंक रोड होता है, इसका प्रस्ताव मेन रोड हेतु न करें। जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने संबंधित अभियन्ता को निर्देश दिये कि अनुरक्षण/सड़कों की सूची उपलब्ध करायें ताकि उसकी गुणवत्ता की जांच जिला स्तरीय टीम से करायी जा सके। उन्होने यह भी कहा कि कार्य की गुणवत्ता मानक के अनुरूप होनी चाहिए अन्यथा भुगतान रोका जायेगा। 
राष्ट्रीय ग्रामीण पेय जल योजना की समीक्षा के दौरान प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए सांसद ने जल निगम को निर्देश दिए कि कार्य मे गति लायी जाए। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देश दिए कि यदि बजट अप्राप्त हो तो शासन को पत्र भेजें लेकिन पेय जल योजना को प्राथमिकता के आधार पर समयबद्ध ढ़ंग से पूर्ण करें क्योंकि शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराना हम सबकी प्रमुखता है। उन्होने पंचायती राज विभाग को निर्देश दिए कि जल निगम जब अपनी परियोजना को हैण्डओवर करे तो उससे पहले उसकी जांच करा ली जाए। उन्होने कहा कि हैण्डपम्प मानक के अनुरूप स्थापित होने चाहिए। सांसद ने कहा कि विधायक गणों से हैण्डपम्प स्थापन संबंधी सूची के अनुरूप 30 जून तक कार्य पूर्ण करा लिए जाए और यदि स्थापन मे कोई कठिनाई आ रही है तो उन्हे अवगत करायें।
बेसिक शिक्षा की समीक्षा कि दौरान सांसद ने कहा कि स्कूल चलो अभियान के तहत अधिक से अधिक छात्रों का नामांकन कराया जाए क्योंकि शिक्षा ही विकास की धूरी है। उन्होने यूनिफार्म, किताबंे, जूता-मोजा, बैग आदि का वितरण समय से कराने तथा मध्यान भोजन नियमित रूप से मीनू के अनुरूप बनने चाहिए। जिलाधिकारी ने बताया कि विकास कार्योें की जांच हेतु कमेटी का गठन किया गया है जो निरीक्षण के समय विद्यालयों को भी देखेंगे। स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान सांसद ने इसकी शत प्रतिशत सफलता सुनिश्चित करने हेतु जन सहयोग की अपील की ताकि जनपद निर्धारित समय सीमा  के अन्तर्गत ओडीएफ हो सके। 
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सम्बन्ध मे सांसद श्रीमती सोनकर ने कहा कि इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर पात्र कृषकों को इससे लाभान्वित कराया जाए। उन्होने कहा कि जनपद कृषि प्रधान जनपद है और यहां अधिकांश जनसंख्या कृषि पर आधारित है। मनरेगा के सम्बन्ध मे बताया गया कि गाइडलाईन के अनुसार जनपद मे कार्य कराया जा रहा है। आजीविका मिशन के सम्बन्ध मे श्रीमती सोनकर ने कहा कि यह महिला सशक्तिकरण की योजना हैै, अधिक से अधिक महिलाओं का समूह बनाकर उन्हें इस रोजगार परक योजना से आक्षादित किया जाए। डीसी एनआरएलएम ने बताया कि इसके तहत समूह गठित कर महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है, अब तक महिला समूहों द्वारा 135 किराना की दूकाने संचालित की जा रही हैं, 1 हजार महिलाओं को सिलाई मशीन दिया जाना है। जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देश दिए कि स्कूली बच्चों के यूनिफार्म सिलाई का कार्य इन समूहों के द्वारा कराया जाए तथा इच्छुक समूह महिला से अस्पतालों मे रोजगार सृजन के दृष्टिगत उन्हे भोजन बनाने का कार्य दिया जाए। 
कौशल विकास मिशन की समीक्षा के दौरान सांसद ने कहा कि यह सरकार की अति महत्वाकांक्षी एवं रोजगार परक योजना है। बताया गया कि वर्ष 2017-18 मे 3926 लक्ष्य के सापेक्ष 3436 को प्रशिक्षण दिलाया गया है तथा 826 को रोजगार मुहैया हुआ है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त लाभार्थियों का डाटा तैयार कर वेबसाइट पर डाला जाए तथा इसके अन्तर्गत चलने वाले केन्द्रों, ट्रेड की सूचना 3 दिन के अन्दर सभी विधायकों को उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने बैठक मे उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए आश्वस्त किया कि बैठक मे दिए गये सूझावों/निर्देशों  का शत प्रतिशत अनुपालन सुिनश्चित कराया जायेगा। बैठक मे विधायक गण सुखदेव राजभर, दुर्गा प्रसाद यादव, आलम बदी, डाॅ0संग्राम यादव, नफीस अहमद, आजाद अरिमर्दन, जिला पंचायत अध्यक्ष मीरा यादव सहित अन्य जन प्रतिनिधि गण के साथ संबंधित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे। बैठक के अन्त मे परियोजना निदेशक डीडी शुक्ल ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया।



Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment