.

.

.

.
.

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में लंबित 4380 आवेदन,एक सप्ताह में हो सत्यापन -जिलाधिकारी




ब्लाक मुख्यालय/नगर पालिका/नगर पंचायत में 10-10, जिला पंचायत स्तर पर 20-20 व अल्पसंख्यक 50 जोड़ों के विवाह का लक्ष्य निर्धारित
आजमगढ़ 27 फरवरी 2018 -- जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों, निकायों एवं उप जिलाधिकारियों को निर्देश दियें हैं कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग एवं सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों के पुत्रियों की शादी हेतु सामूहिक विवाह के लिये शासन द्वारा संचालित ‘‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’’ के अन्तर्गत प्रत्येक ब्लाक मुख्यालय एवं नगर पालिका/नगर पंचायत में 10-10 जोड़ों की शादी तथा जिला पंचायत स्तर पर 20-20 जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है तथा अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को 50 जोंड़ों की शादी का लक्ष्य निर्धारित करते हुये समस्त सम्बन्धित अधिकारियों का एक सप्ताह के अन्दर इसकी सूची उपलब्ध कराएं ।
उक्त निर्देश जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित ‘‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’’ की समीक्षा बैठक करते हुये दिये। इस अवसर पर उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि विभिन्न ब्लाकों में शादी विवाह अनुदान योजना के लम्बित कुल 4380 आवेदन पत्रों का सत्यापन रिपोर्ट भी एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध करायें, ताकि अनुमन्य धनराशि लाभार्थी के खाते में भेजी जा सके।
जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले जरूरतमन्द, निराश्रित/निर्धन परिवारों की विवाह योग्य कन्या/विधवा/परिव्यक्ता/तलाकशुदा महिलाओं के विवाह हेतु शादी अनुदान योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराते हुये ‘‘मुख्यमंत्री विवाह योजना’’ के माध्यम से सामूहिक विवाह सम्पन्न कराकर कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले लोगों को उनकी सामाजिक/धार्मिक मान्यता एवं परम्परा/रिति-रिवाज के अनुसार विवाह करने की व्यवस्था कराकर समाज में सर्वधर्म-संभाव एवं सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वैवाहिक कार्यक्रम सम्पन्न कराये जाने हेतु सभी वर्ग के व्यक्तियों के पुत्रियों की शादी हेतु समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत शासन द्वारा ‘‘मुख्यमंत्री सामूहक विवाह योजना’’ संचालित की गयी है।
जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दियें हैं कि यह योजना शासन के प्राथमिकताओं में से है और इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी। निर्धारित लक्ष्य समय सीमा के अन्तर्गत पूर्ण किये जायें।बैठक का संचालन जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा किया गया। बैठक में उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment