.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

भव्य रूप से स्वामी विवेकानंद जयंती समारोह हुआ आयोजित,समाज सेवक हुए सम्मानित






आजमगढ़: स्वामी विवेकानंद सामाजिक संस्थान द्वारा सिधारी स्थित राहुल प्रेक्षागृह में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। जिसमे स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसका शुभारंभ पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने स्वामी जी के चित्र पर पुष्प अर्पित व दीप प्रज्वलित कर किया। तत्पश्चात विभिन्न विद्यालयों से आए बच्चों ने भारतीय सभ्यता और परंपरा के अनुरूप एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया और इसके बाद संस्था के स्मारिका का विमोचन कर विभिन्न विद्यालय के बच्चों में पुरस्कार वितरण एवं विभिन्न संगठन के लोगों को समाज सेवा हेतु सम्मानित किया गया।
समारोह को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार बनवारी लाल जालान ने कहा कि स्वामी जी ओजस्वी वक्ता थे जिन्होंने पूरी दुनिया में भारत का परचम लहराया। यह उस दौर की बात है जब पूरे देश में तरह-तरह की विसंगतियां फैली हुई थी तब स्वामी विवेकानंद जी उम्मीद की ऐसी अनोखी किरण बनकर आए जिन्होंने न सिर्फ हिंदू धर्म को दुनिया के सामने परिभाषित किया बल्कि हिन्दू संस्कृति को बढ़ाते हुए पूरे विश्व में देश को गौरवान्वित किया। जिसकी सराहना पूरी दुनिया में हुई।
डा श्रीमती शारदा सिंह ने कहा कि ऐसे आयोजन से समाज और आज की युवा पीढ़ी को अपने महापुरुषों को जानने व समझने का अवसर मिलता है जिसके लिए स्वामी विवेकानंद सामाजिक संस्थान बधाई की पात्र है और आपसी समरसता की धारा बढ़ाने का नेक काम कर रही है। आज के समय में ऐसे कार्यक्रमों की महत्ता बढ़ जाती है क्योंकि आज हम भौतिकता पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं पाश्चात्य संस्कृति हमारे ऊपर हावी हो रही है। गोष्ठी में डा कौशलेंद्र, सिद्धार्थ सिंह, सुरेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा देवी जायसवाल, अशोक सिंह, डॉ अखिलेश सिंह, प्रभुनाथ नारायण प्रेमी ने स्वामी जी के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन कवि वैभव वर्मा व संस्था के महाप्रबंधक विभाष सिन्हा ने किया।
इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी विद्यालय के लोगों को संस्था द्वारा प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह अतिथियों द्वारा भेंट किया गया। समाज में लैंगिक समानता बाल अपराध पर अंकुश लगाने के लिए कार्य कर रही एसोसिएशन फार एडवोकेसी एंड लीगल इनीशिएटिव्स (आली) के सभी सदस्यों को सम्मानित किया गया। साथ ही अधिवक्ता डा शमसाद अहमद को गरीब पीड़ित महिलाओं को लिए निशुल्क कानूनी सलाह और मदद प्रदान करने के लिए सम्मानित किया गया वही स्वच्छता क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही जागो युवा सेवा संस्थान को भी स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती शीला श्रीवास्तव, डा वंदना सिंह, विजय लक्ष्मी मिश्र, अनीता त्रिवेदी, पूनम सिंह, डा गीता सिंह, शैलेश राय, अरुण सिंह, हरवंश मिश्र बृजेश, गीता सिंह, डा भक्तवत्सल, गिरिजेश यादव, चंद्रशेखर व सहयोगी के रूप में डॉ कंचन तिवारी, सुनील दत्त विश्वकर्मा, शरद गुप्ता, जयप्रकाश, राजीव कुमार, सुरेश केसरी, संतोष, भोला, त्रिलोकी, प्रदीप गुप्ता, अशोक, श्रीचंद सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे। 


Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment