.

.

.

.
.

सड़क सुरक्षा : स्कूलों में संचालित वाहनों के फिटनेस व उनके चालकों की जांच हो-डीएम

 

आजमगढ़ 29 जुलाई 2017 -- स्कूलों में  संचालित वाहनों के फिटनेस की जांच के लिए जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि इसे चलाने वाले ड्राइवर का स्वास्थ्य परिक्षण भी किया जाये। वे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे । उन्होने निर्देश दिया कि सभी वाहन एआरटीओ कार्यालय ले जाकर 15 दिन में  फिटनेस की जांच करायेगें।
उन्होने कहा कि स्कूलों द्वारा संचालित वाहन की फिटनेस के सम्बन्ध में माननीय सुप्रीम कोर्ट ने भी मानक निर्धारित किया है। उन्होने कहा कि वाहन में ड्राइवर के साथ सपोर्टिंग स्टाफ होना चाहिए जो सुरक्षित ढंग से बच्चों  को बस से उतारे एवं चढ़ाएं । ड्राइवर का लाइसेंस  कम से कम 5 साल पुराना हो, वह नशा न करता हो तथा वाहन चलाने के दौरान मोबाइल पर बातें न करें। प्रत्येक वाहन पर स्कूल के प्रधानाचार्य एवं अन्य महत्वपूर्ण मोबाइल नम्बर लिखे होने चाहिए। सभी स्कूल वाहन पीले रंग के हो तथा इसके अलावा टैम्पों, टैक्सी से छात्र-छात्राओं को लाने-ले जाने पर पाबन्दी है।
उन्होने कहा कि स्कूल परिसर में वाहन के पार्किग की व्यवस्था हो। आस-पास के स्कूलों के खुलने का एवं छुट्टी के समय में अन्तराल हो। यातायात के नियमों का प्रशिक्षण कराया जाये। प्रत्येक वाहन में फस्र्ट एड बाक्स एवं सामान रखा जाये।
जिलाधिकारी ने कहा कि शहर के प्रमुख चौराहों पर सिग्नल सिस्टम लागने का इस्टीमेट तैयार करें। यहां जेब्रा लाइन भी बनाई जायेगी। शहर के यातायात को सुचारू बनाने के लिए परिवहन एवं टैªफिक पुलिस संयुक्त कार्य योजना तैयार करें। इसी सिलसिले में उन्होने पीडब्लूडी के अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिया कि कठवा पुल समय से अगस्त माह मे पूरा करें। इससे यातायात व्यवस्था में  सुधार आयेगा।
उन्होने कहा कि बरदह थाना में  राजेपुर चौराहा ब्लैक स्पाट रूप में चिन्हित है जहां अधिक दुर्घटनाएं  होती है। यहां रैम्बिल स्ट्रिप पीडब्लूडी विभाग बनवायेगा। पूर्व से ही जिले में 20 ब्लैक स्पाट चिन्हित है जहां दुर्घटना न होने के प्रबन्ध विभाग द्वारा किया गया है।
दुर्घटना में घायल व्यक्तियेां हेतु चिकित्सा व्यवस्था के सम्बन्ध में सीएमओ डा0 एसके तिवारी ने जानकारी दिया। दुर्घटना में मृत एवं घायल व्यक्तियों को विभिन्न योजना में प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता की समीक्षा की गई।
एसपी ट्रैफिक तारिक मोहम्मद ने शहर के विभिन्न क्षेत्र में टैम्पों/टैक्सी/बस स्टैण्ड स्थापित करने करने हेतु जानकारी दिया। सड़क सुरक्षा के प्रति जन जागरूकता लाने के लिए एआरटीओ ने कार्य योजना प्रस्तुत किया। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक डा0 विनोद शर्मा, प्रभारी बीएसए, एसडीएम सदर प्रशान्त कुमार, सीओ सच्चिदानन्द, बस एसोसियेशन के खुर्रम आलम नोमानी एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment