.

.

.

.
.

विकास में शिक्षा व स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण स्थान - अपर आयुक्त

  आज़मगढ़ 30 मार्च -- मण्डलायुक्त आरपी गोस्वामी के निर्देशानुसार उनके कार्यालय के सभाकक्ष में अपर आयुक्त (प्रशासन) अनिल कुमार मिश्र की अध्यक्षता में मण्डल स्तरीय पोषण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक को सम्बोधित करते हुए अपर आयुक्त श्री मिश्र ने कहा कि विकास में जितना शिक्षा का महत्व होता है उतना ही महत्वपूर्ण स्थान स्वास्थ्य का भी होता है, इसलिए सभी अधिकारीगण पोषण मिशन के उददेश्यों की पूर्ति हेतु पूरी संवेदनशीलता से कार्य करें। उन्होने कहा कि यूपीएसएनएम की वेबसाईट पर एन्ड्रायड मोबाइल के लिए नया एप्स्् लांच कर दिया गया है। उन्होंने निर्देश दिया कि पोषण मिशन से सम्बन्धित सभी अधिकारी इस ऐप्स्् को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लें तथा पोषण मिशन के तहत किये जाने वाले भ्रमण/निरीक्षण की रिपोर्ट मोबाइल पर अपलोड करें। उन्होने कहा कि इस ऐप पर अधिकारी अपने गोंद लिए गये गावों के अलावा अन्य गांवों के निरीक्षण की भी रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं।
  अपर आयुक्त श्री मिश्र ने मण्डल एवं जनपद स्तर पर अधिकारियों द्वारा गोंद लिए गये गावों के भ्रमण की स्थिति की समीक्षा के दौरान पाया कि मण्डल स्तर पर कुल 19 ग्राम पंचायतों को गोंद लिया गया है जिसमें आज़मगढ़ की 7, बलिया की 4 एवं मऊ की 8 ग्राम पंचायतें शामिल हैं। उन्होने ग्राम पंचायतों को गोद लेने वाले मण्डलीय अधिकारियों को सम्बन्धित ग्राम पंचायतों में नियमित रूप से भ्रमण करने निर्देश का निर्देश देते हुए कहा कि भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों के साथ मिल बैठकर उन्हें कुपोषण के साथ ही शौचालय निर्माण एवं संस्थागत प्रसव के प्रति भी जागरूक एवं प्रेरित करें। उन्होने वीएचएनडी (ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस) पर अधिकारियों द्वारा कम भ्रमण पर नाराजगी जाहिर करते हुए आगाह किया कि आगे इस प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिए। उन्होने वीएचएनडी मानीटरिंग की स्थिति की समीक्षा के दौरान पाया कि जनपद आज़मगढ़ में निर्धारित 91 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष्य गत जनवरी एवं फरवरी माह में क्रमशः 72 एवं 78, बलिया में 96 के सापेक्ष 31 एवं 22 तथा मऊ में 108 के सापेक्ष 35 एवं 9 में, इस प्रकार मण्डल में कुल लक्षित 295 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष जनवरी में 138 तथा फरवरी में 109 वीएचएनडी का आयोजन किया गया। उन्होने लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत आयोजन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसी के साथ ही उन्होने तीनों जनपद के जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देशित किया कि अतिकुपोषित बच्चों की फीडिंग शत प्रतिशत सुनिश्चित कराई जाय।
  इस अवसर पर उप निदेशक अर्थ एवं संख्या राजाराम यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.संजय कुमार, तीनों जनपद के जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के मण्डल स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
--
Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment